कोरोना की नई सस्ती टेस्ट किट, सिर्फ 15 मिनट में देगी रिजल्ट

कोरोना की नई सस्ती टेस्ट किट, सिर्फ 15 मिनट में देगी रिजल्ट

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस महामारी का पता लगाने के लिए कई तरह की कोरोना किट तैयार की गई है। कुछ किट की मदद से कम समय में ही व्यक्ति के कोरोना पाॅजिटिव या नेगेटिव होने के बारे पता लग जाता है। अब खबर है कि अमेरिकी कंपनी एबॉट ने सिर्फ 15 मिनट में कोरोना की जांच कर रिपोर्ट बताने वाली किट का आविष्कार किया है।

पढ़ें- बिना लक्षण वाले मरीजों में कोरोनावायरस की ज्यादा मात्रा मिली, भारतीय वैज्ञानिकों ने पता लगाया

'बाइनेक्स-नाउ' नाम की इस किट की कीमत 400 रुपए है। खबरों की मानें तो तैयार की गई इस किट को अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से मंजूरी मिल गई है। एबॉट कंपनी का कहना है कि यह किट प्रेग्नेंसी टेस्ट किट की तरह हैं। इसमें एंटीजन का पता लगाकर जांच की जाएगी। उन्होंने दावा किया है कि सिर्फ 15 मिनट में यह किट जांच करेगी। किसी व्यक्ति में कोरोना की जांच करने के लिए पहले उनका नाक से सैंपल लिया जाएगा।

एबॉट कंपनी के मुताबिक नाक से लिए सैंपल को तैयार की गई किट के कार्ड में एक तरल रसायन के साथ डाला जाएगा। जिसके बाद कार्ड को बंद कर दिया जाएगा। सैंपल को जिस रसायन के साथ डाला गया था वो कार्ड की सतह में रिएक्टिव मॉलिक्यूल पर से होकर निकलेगा। जिसके बाद अगर कार्ड पर रंगीन रेखा नजर आई तो वह व्यक्ति कोरोना से संक्रमित माना जाएगा।

कंपनी का कहना है कि क्रेडिट कार्ड के आकार की कोरोना किट को कहीं भी आसानी से लेकर जा सकते हैं। इसके अलावा कंपनी 'नेविका' नाम का एप्लिकेशन लॉन्च करेगी। जिसकी मदद से कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने पर उसे एप पर दिखाया जाएगा। कंपनी का कहना है कि उनका लक्ष्य अक्तूबर के बाद से हर महीने में पांच करोड़ कोरोना वायरस जांच किट बनाने का है।

 

इसे भी पढ़ें-

सेप्टिक शॉक से हुई पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की मौत, जानें इस रोग के बारे में सबकुछ

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।